Android 14 Release Date in India - जानें कब होगा लॉन्च Android 14

"Android 14 Release Date"  Google का Android का अगला प्रमुख संस्करण Android 14, Android प्रशंसकों के लिए 2023 को और अधिक रोमांचक बनाने वाला है। Android 13 की बागडोर संभालते हुए, Android 14 का पहला पूर्वावलोकन फरवरी 2023 की शुरुआत में जारी किया गया था, जिससे हमें ऑपरेटिंग सिस्टम में आने वाली सुविधाओं के बारे में एक बहुत ही शुरुआती जानकारी मिली। इसमें कई उपयोगकर्ता-उन्मुख परिवर्तन शामिल नहीं थे, क्योंकि अधिकांश नई कार्यात्मकताएँ हुड के अंतर्गत आती हैं।

Android 14 Release Date in India


Android 14 release date - Android 14 रिलीज की तारीख

Android 14 Release Date अगस्त 2023 में किसी समय जनता के लिए रिलीज़ होगा।

वर्तमान में, फरवरी 2023 तक, एंड्रॉइड 14 एक डेवलपर-उन्मुख बीटा के रूप में मौजूद है जो नियमित लोगों के लिए अभिप्रेत नहीं है और इसे दैनिक चालक के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। आगामी सभी सुविधाओं में बेहतर स्वाद के साथ एक अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल बीटा अप्रैल में आ रहा है, और इसी अगस्त में Android 14 की आधिकारिक रिलीज के बाद Pixel फोन में बीटा अपडेट की एक स्थिर धारा शुरू हो जाएगी।

हाल के वर्षों में, Google ने अपने वार्षिक Android रिलीज़ के लिए अपेक्षाकृत अनुमानित रिलीज़ शेड्यूल स्थापित किया है। प्रारंभ में, हमें वर्ष की शुरुआत में एक प्रारंभिक डेवलपर बीटा मिलता है, आमतौर पर फरवरी या मार्च में, उसके बाद आगामी वसंत ऋतु में आगामी Google I/O डेवलपर शिखर सम्मेलन में पूर्ण घोषणा के बाद, सभी योग्य लोगों के लिए सॉफ़्टवेयर की आधिकारिक पूर्ण रिलीज़ के बाद गर्मियों में पिक्सेल डिवाइस। आने वाले महीनों में, सभी की निगाहें प्रमुख फ़ोन निर्माताओं पर हैं, जो नवीनतम Android रिलीज़ को अपने कस्टम निर्माता-विशिष्ट Android ओवरले पर धकेलते हैं। अब तक, ऐसा लगता है जैसे एंड्रॉइड 14 उसी टेम्पलेट का पालन करेगा।

Android 14 Release Date in India
Android 14 Release Date in India

Android 14 name - Android 14 नाम

Android 14 को अपसाइड डाउन केक कहा जाएगा। XDA Developers के मुताबिक, Android 14 का डेजर्ट नाम Android Gerrit में देखा गया है और नए वर्जन का कोड-नेम Upside Down Cake है। एक "अपसाइड डाउन केक" पैन के तल पर टॉपिंग के साथ ओवन में उल्टा बेक किया हुआ केक है। केक को तब फ़्लिप किया जाता है और दाईं ओर ऊपर की ओर परोसा जाता है। Google को Android संस्करणों के लिए डेज़र्ट कोड नामों की परंपरा को बनाए रखना अच्छा लगता है।

एंड्रॉइड 14 का यह नाम पिछले कोड नामों की तरह रोमांचक नहीं लग सकता है, लेकिन Google के बचाव में, चुनने के लिए कई अच्छे विकल्प नहीं हो सकते हैं। यह कुछ नया या आश्चर्यजनक नहीं है, जैसा कि हम पहले ही कई लीक देख चुके हैं जो एंड्रॉइड वर्जन के डेजर्ट या स्वीट कोड नेम का खुलासा करते हैं। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए Android 10 को Quince, Android 11 को रेड वेलवेट केक, Android 12 को स्नो कोन और Android 13 को Tiramisu के नाम से जाना जाता है।

आपमें से जो जिज्ञासु हैं, उनके लिए ये अब तक के सभी Android के नाम  हैं:

  1. Android 1.5:- Cupcake
  2. Android 1.6:- Donut
  3. Android 2.0:- Éclair
  4. Android 2.2:- Froyo
  5. Android 2.3:- Gingerbread
  6. Android 3.0:- Honeycomb
  7. Android 4.0:- Ice Cream Sandwich
  8. Android 4.1:- Jelly Bean
  9. Android 4.4:- KitKat
  10. Android 5.0:- Lollipop
  11. Android 6.0:- Marshmallow
  12. Android 7.0:- Nougat
  13. Android 8.0:- Oreo
  14. Android 9:- Pie
  15. Android 10:- Quince Tart
  16. Android 11:- Red Velvet Cake
  17. Android 12:- Snow Cone
  18. Android 13:- Tiramisu
  19. Android 14:- Upside Down Cake

Android 14 features - Android 14 सुविधाएँ

Battery life and performance - बैटरी जीवन और प्रदर्शन

एंड्रॉइड 14 मोबाइल ओएस सिस्टम की समग्र दक्षता को बढ़ाएगा और पृष्ठभूमि प्रक्रिया अनुकूलन को जोड़कर अनावश्यक गतिविधियों से कम शक्ति प्रदान करेगा और केवल कैश्ड स्थिति से बाहर होने पर अनुप्रयोगों के लिए कार्रवाई योग्य अनुरोध प्रस्तुत करेगा।

इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता की स्पष्ट सहमति के बिना, जिन ऐप्स को सख्त समय सारिणी की आवश्यकता नहीं है, जैसे कि घड़ियां, कैलेंडर, या इसी तरह, सटीक अलार्म सेट करके संसाधनों की लगातार जांच करने में सक्षम नहीं होंगे, जिससे दक्षता में वृद्धि होनी चाहिए।

Google इस बात पर भी सख्त नियम लागू कर रहा है कि अग्रभूमि सेवाओं का उपयोग कैसे किया जाना चाहिए, इन्हें केवल डिवाइस पर चलने वाले सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यों के लिए प्राथमिकता दी जाती है। यह संभावित रूप से एंड्रॉइड सिस्टम के प्रदर्शन और दक्षता दोनों में सुधार कर सकता है।

Security and privacy - सुरक्षा और privacy

Read Also: BGMI Unban Date in 2023, Rumours & Govt Notice


विशेष रूप से, एंड्रॉइड 6 को उस सीमा के रूप में चुना गया है जिसके नीचे आधुनिक एंड्रॉइड फोन पर ऐप्स इंस्टॉल करने योग्य नहीं होंगे। इस निर्णय का कारण इस विशिष्ट Android संस्करण द्वारा पेश किए गए रनटाइम अनुमतियों के साथ बहुत कुछ है। ऐसे ऐप्स, उदाहरण के लिए, Android 5.1 या पुराने को लक्षित करते हैं, बस इसे आपके फ़ोन का ऐप ड्रावर नहीं बना पाएंगे, बशर्ते कि यह Android 14 चलाता हो।

सुरक्षा खंड में एक और सुधार गतिशील रूप से लोड किए गए अनुप्रयोगों से संबंधित है। प्रक्रिया में कोड इंजेक्ट करके इन्हें (दुर्भावनापूर्ण इरादे से) बदला जा सकता है और मैलवेयर की स्थापना के लिए एक और दरवाजा बंद करने के लिए एंड्रॉइड 14 में केवल पढ़ने के लिए चिह्नित किया जाएगा और विभिन्न कारनामे जो आमतौर पर गलत काम करने वाले उपयोग करते हैं।

Grammatical changes - व्याकरणिक बदलाव

 Android 14 के साथ, कई विदेशी भाषा अनुकूलन गैर-अंग्रेजी बोलने वाली विशिष्टताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए पाठ को अनुकूलित करके उपकरण पहुंच विभाग को संबोधित करते हैं, जैसे कि अन्य भाषाओं में मौजूद व्याकरणिक लिंगों के लिए वैयक्तिकृत अनुवाद लेखांकन।

एंड्रॉइड 14 के लिए एक और महान स्थानीय अनुकूलन ऐप की सेटिंग में विदेशी भाषाओं के सेट को गतिशील रूप से अपडेट करने की क्षमता है, जो क्षेत्र को दर्शाता है और यहां तक कि ऐप में दिखाई जाने वाली इंटरफ़ेस भाषा के आधार पर कीबोर्ड को भी अनुकूलित करता है।

Initial impressions - प्रारंभिक छापें

अपनी वर्तमान स्थिति में, Android 14 भविष्य की किसी भी कार्यक्षमता और नई सुविधाओं के लिए केवल एक प्लेसहोल्डर OS है जिसे Google निश्चित रूप से बाद में जोड़ेगा। प्रारंभिक डेवलपर-केंद्रित बिल्ड के साथ कई उपयोगकर्ता-उन्मुख नई सुविधाएँ शामिल नहीं हैं जो अभी बाहर हैं, और अधिकांश भाग के लिए, सब कुछ एक अद्यतन संस्करण संख्या के साथ Android 13 जैसा दिखता और महसूस होता है।

Android 14 Supported Phones - Android 14 समर्थित फ़ोन

हम सभी जानते हैं कि Google अपने उपकरणों पर दीर्घकालिक सॉफ़्टवेयर समर्थन प्रदान करता है। Android 14 योग्य फोन सूची में Google Pixel 7 Pro, Pixel 7 , Pixel 6a, Pixel 6, Pixel 6 Pro,  Pixel 4, Pixel 5a 5G, Pixel 4a 5G, Pixel 4XL, Pixel 5XL और Pixel 5 शामिल हो सकते हैं।

आप Android 14 के लिए मिठाई के नाम के बारे में क्या सोचते हैं? क्या यह कुछ और होना चाहिए? यदि हाँ, तो आपको क्या लगता है कि यह क्या होना चाहिए, शायद आपकी पसंदीदा मिठाई?

 Also Read : 5 best video editing apps

 Also Read : Black color wallpaper

Also Read : CapCut Mod Apk Latest Version Download [ No Watermark ]

FAQ

Ques-1: अपसाइड डाउन केक एंड्रॉइड 14 क्या है?

Ans: एंड्रॉइड 14 अपसाइड डाउन केक अप्रैल 2023 में पेश किया गया एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम का एक संस्करण है और अगस्त 2023 में जारी किया गया। एंड्रॉइड 14 में नई सुविधाओं की अधिकता है।

Ques-2: क्या Android में गुप्त मेनू है?

Ans: यहां बताया गया है कि कैसे: डायलिंग पैड को ऐसे खोलें जैसे कि आप कोई फ़ोन कॉल कर रहे हों। टाइप करें *#0*# मेनू अपने आप दिखाई देगा।

Ques-3: Ice एंड्रॉइड क्या है?

Ans: एंड्रॉइड फोन और आईफोन दोनों में "आईसीई" या "आपातकाल के मामले में" के रूप में जाना जाने वाला एक फीचर है। यह सुविधा आपको अपने फ़ोन में आपातकालीन संपर्कों की सूची जोड़ने देगी। आप चिकित्सा संबंधी जानकारी भी जोड़ सकते हैं, जैसे कि एलर्जी या वर्तमान दवाएं।

Post a Comment

0 Comments