6 Best Photo Editing Apps for Android in 2023 - Hindi

आज के समय में हर कोई अपना फोटोग्राफर है। इसका अर्थ है कि फ़ोटो संपादित करने की क्षमता पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से यदि आप अपना स्वयं का व्यवसाय चलाते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि offline photo editing apps को कैसे संपादित किया जाए। जब आप इसे अपने लिए करने के लिए किसी को किराए पर ले सकते हैं, तो यह सीखना अधिक फायदेमंद हो सकता है कि स्वयं इसमें विशेषज्ञ कैसे बनें।

इस प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा मुफ्त Photo Editing Apps चुनना है। वहाँ से चुनने के लिए बहुत सारे हैं, लेकिन कुछ दूसरों की तुलना में बेहतर हैं। लेकिन जब ईमेल मार्केटिंग और सोशल मीडिया सामग्री की बात आती है, तो आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला मुफ्त फोटो संपादक सॉफ्टवेयर सभी फर्क पड़ता है।

यह उच्च गुणवत्ता वाले डेस्कटॉप फ्रेंडली फोटो एडिटिंग प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए भुगतान करता है। फिर भी, आप कई निःशुल्क Photo Editing Apps भी एक्सप्लोर करना चाहेंगे। इस तरह चाहे आप अपने कार्यालय में हों या बाहर, आपके पास प्रकाशन के लिए अपनी तस्वीरें तैयार करने का एक प्रभावी तरीका है।

Android के लिए सर्वश्रेष्ठ फोटो एडिटिंग ऐप्स को खोजना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसका कारण इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बड़ी संख्या में डिजाइन किए गए Photo Editing Apps हैं। आप अद्वितीय कार्यक्षमता के साथ सर्वश्रेष्ठ एआई फोटो संपादक पा सकते हैं, मुफ्त, साथ ही बहुत सारे सरल भुगतान किए गए फोटो फिल्टर ऐप भी।

Google Play Store पर शायद सैकड़ों या हजारों Photo Editing Apps हैं। कई उपलब्ध विकल्पों को देखते हुए, आपको अपनी फोटो संपादन आवश्यकताओं के लिए सही ऐप चुनना चुनौतीपूर्ण लग सकता है।


6 Best Photo Editing Apps for Android in 2023 - Hindi


    6 Best Photo Editing Apps for Android

    1. Snapseed 

    जबकि Snapseed सबसे सुविधा-संपन्न फोटो संपादक ऐप नहीं है, यह उपयोग करने में सरल और सीधा है। Photo Editing Apps Snapseed की असाधारण विशेषताओं में से एक इसके संपादन टूल की विविध रेंज है। चाहे आप अपनी तस्वीरों पर फ़िल्टर लागू करना चाहते हों या अवांछित तत्वों को हटाने के लिए हीलिंग टूल जैसे अधिक उन्नत टूल का उपयोग करना चाहते हों या पोर्ट्रेट के परिप्रेक्ष्य को समायोजित करने के लिए हेड पोज़ टूल का उपयोग करना चाहते हों, Snapseed ने आपको कवर किया है।

    ऐप में संपादन मेनू आपको पूर्व निर्धारित शैलियों का उपयोग करने देता है, जिसमें सिल्हूट, एक चिकनी फिनिश और यहां तक कि सुबह की रोशनी भी शामिल है। ऐप द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले मानक टूल में फ़ोटो को ब्लैक एंड व्हाइट बनाने के लिए सेटिंग्स शामिल हैं। आप इस ऐप का उपयोग करके किसी भी तस्वीर में दानेदार रूप भी जोड़ सकते हैं। और किसी भी अच्छे फोटो एडिटिंग ऐप की तरह, आपके पास फ्रेम और टेक्स्ट की कई अलग-अलग शैलियों को जोड़ने की क्षमता है।

    ऐप कई तरह के फिल्टर और अन्य टूल्स को चुनने और नियंत्रित करने के लिए इशारों पर बहुत अधिक निर्भर करता है, और आकस्मिक Photo Editing Apps एन्हांसमेंट के लिए आदर्श है - विशेष रूप से सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के लिए। यह एक न्यूनतम सीखने की अवस्था को स्पोर्ट करता है, और नियमित अपडेट अक्सर आगे की कार्यक्षमता जोड़ते हैं।

    6 Best Photo Editing Apps for Android in 2023 - Hindi


    Snapseed की खास विशेषताएं

    जेपीजी और पीएनजी फाइलों का समर्थन करता है।

    छवि के केवल एक हिस्से को संपादित करने के लिए चयनात्मक फ़िल्टर ब्रश

    ऐप में नेटिव डार्क थीम मोड

    इशारा नियंत्रण प्रदान करता है।

    उन्हें बाद में छवियों पर लागू करने के लिए अनुकूलित प्रीसेट को सहेजने का विकल्प

    चयनात्मक फिल्टर ब्रश और सफेद संतुलन प्रदान करता है।

    RAW DNG फ़ाइलों को JPG के रूप में संपादित और निर्यात किया जा सकता है

    25 से अधिक टूल और फ़िल्टर शामिल हैं।

    प्लेटफार्म:-

    एंड्रॉयड।
    आईओएस।

    रेटिंग: 4.4

    ऐप इंस्टॉल: 100 मिलियन से अधिक

    2. PicsArt

    PicsArt Photo Studio एक शक्तिशाली हाइब्रिड कला उपकरण है जो डिजिटल कलाकारों को ग्राफिक्स और फोटोग्राफिक छवियों के संयोजन से असामान्य छवियां बनाने की अनुमति देता है। Best Photo Editing Apps PicsArt कैमरा आपको वास्तविक समय में प्रभावों का उपयोग करने का अवसर देता है। आप इस फोटो एन्हांसर का उपयोग अपने पोर्ट्रेट को बेहतर बनाने और बालों का रंग, स्किन टोन, मेकअप और बहुत कुछ बदलने के लिए भी कर सकते हैं।

    एक कैमरा कवर भी शामिल है, जिससे आप ऐप को बिना फोटो के छोड़ सकते हैं। PicsArt नया सोशल मीडिया उपयोगकर्ता के लिए सबसे अधिक उपलब्ध है, आंशिक रूप से इसके कई साझाकरण विकल्पों के कारण।

    500 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ, Photo Editing Apps PicsArt 2023 में सबसे लोकप्रिय फोटो एडिटिंग ऐप में से एक है। PicsArt के इस तरह के स्टैंड-आउट होने का कारण यह है कि आपके पास अपनी तस्वीरों को कस्टमाइज़ करने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। यह एक अंतर्निहित कैमरा सुविधा और फ़ोटो साझा करने के लिए एक सामाजिक नेटवर्क के साथ आता है।

    6 Best Photo Editing Apps for Android in 2023 - Hindi


    PicsArt की खास विशेषताएं

    एक तस्वीर के विशेष भागों पर चुनिंदा प्रभाव लागू करने के लिए ब्रश मोड

    सामाजिक नेटवर्क के साथ सहयोग

    उपयोगकर्ताओं को साप्ताहिक ट्यूटोरियल प्रदान करता है।

    कोलाज ग्रिड की बड़ी विविधता

    परतों और समायोज्य पारदर्शिता का उपयोग करके दोहरा जोखिम।

    क्लिपआर्ट बंडलों, पृष्ठभूमि और फोंट तक पहुंच प्रदान करता है।

    लाइव इफेक्ट के साथ इन-बिल्ट कैमरा ऐप

    प्लेटफार्म:-

    एंड्रॉयड।
    आईओएस।

    रेटिंग: 4.2

    ऐप इंस्टॉल: 500 मिलियन से अधिक

    3. Canva

    दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया अभियानों को आकर्षक और रंगीन फोटो और पोस्टर की आवश्यकता होती है। हजारों ग्राफिक टेम्प्लेट और छवि तत्वों के साथ कैनवा इस संबंध में काफी अच्छा प्रदर्शन करता है। आपको मिलने वाली सुविधाओं के संदर्भ में Fotor PicsArt के समान है। मूल संपादन के साथ, आप प्रभाव जोड़ सकते हैं, Photo Editing Apps छवि के कुछ हिस्सों को धुंधला कर सकते हैं, या यहां तक कि छोटे क्षेत्र में फ़ोकस भी स्थानांतरित कर सकते हैं। आप अपनी छवियों में टेक्स्ट, स्टिकर और फ़्रेम भी जोड़ सकते हैं।

    कैनवा इंस्टाग्राम पोस्ट, स्टोरीज, यूट्यूब थंबनेल, पोस्टर, फ्लायर्स, इनविटेशन कार्ड आदि जैसे कई उपयोग के मामलों के लिए कई टेम्पलेट प्रदान करता है, और मौजूदा टेम्प्लेट का उपयोग करके एक आकर्षक छवि बनाने के लिए बहुत आसान है। यदि आप अधिक रचनात्मक बनना चाहते हैं तो आप पूरी तरह से स्क्रैच से अपनी स्वयं की छवि भी बना सकते हैं। यदि आप विशिष्ट टेम्प्लेट और उद्देश्यों के लिए फ़ोटो डिज़ाइन या संपादित करना चाहते हैं, तो और न देखें।

    ज्यादातर मामलों में मुफ्त संस्करण पर्याप्त होगा, लेकिन यदि आप अपग्रेड करते हैं, तो आप और भी अधिक अद्वितीय तत्व, टेम्पलेट और कार्यक्षमता प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि पृष्ठभूमि को हटाना और किसी मौजूदा फोटो या प्रोजेक्ट का तुरंत आकार बदलना।

    विभिन्न उपकरणों पर अपनी परियोजनाओं तक पहुँचने के लिए कैनवा का उपयोग करने से पहले आपको एक खाता बनाना होगा। कैनवा आईओएस और वेब पर भी उपलब्ध है।

    6 Best Photo Editing Apps for Android in 2023 - Hindi


    Canva की खास विशेषताएं

    फोटर आपको कोलाज बनाने और पोस्टर डिजाइन करने में भी मदद कर सकता है।

    सामाजिक नेटवर्क के साथ सहयोग

    उपयोगकर्ताओं को साप्ताहिक ट्यूटोरियल प्रदान करता है।

    कोलाज ग्रिड की बड़ी विविधता

    क्लिपआर्ट बंडलों, पृष्ठभूमि और फोंट तक पहुंच प्रदान करता है।

    प्लेटफार्म:-

    ऑनलाइन

    एंड्रॉयड।
    आईओएस।

    रेटिंग: 4.5

    ऐप इंस्टॉल: 100 मिलियन से अधिक

    4. Photo Editor Pro

    सभी बुनियादी संपादन उपकरण जैसे कि चमक, कंट्रास्ट, छाया, हाइलाइट इत्यादि बदलना मौजूद है। एचएसएल (ह्यू, सैचुरेशन और ल्यूमिनेंस) को प्रो संस्करण के लिए लॉक किया गया है, इसके विपरीत हम एंड्रॉइड के लिए अन्य सर्वश्रेष्ठ फोटो एडिटिंग ऐप में देखते हैं।

    फोटो एडिटर प्रो एंड्रॉइड के लिए इनशॉट द्वारा विकसित एक फोटो एडिटर ऐप है, जो अपने वीडियो एडिटिंग ऐप के लिए लोकप्रिय है। यदि आप एक ऐसे फोटो संपादक की तलाश कर रहे हैं जो एक प्रकार का स्विस आर्मी चाकू है, इस अर्थ में कि इसमें लगभग हर सुविधा है जिसे आपको एक फोटो संपादित करने की आवश्यकता होगी, तो यह ऐप आपके लिए है, भले ही इसमें यथोचित सामान्य ब्रांडिंग और नाम हो .

    जबकि ऐप सुविधाओं से भरा है, इसमें कुछ परेशान करने वाले विज्ञापन हैं जो आप समय-समय पर देखेंगे। इनसे छुटकारा पाने के लिए आपको प्रो संस्करण खरीदना होगा।

    6 Best Photo Editing Apps for Android in 2023 - Hindi


    Photo Editor Pro की खास विशेषताएं

    गड़बड़ प्रभाव और कई अन्य फिल्टर

    सामाजिक नेटवर्क के साथ सहयोग

    स्लिम बॉडी, लम्बी टांगों, कई हेयर स्टाइल के लिए बॉडी एडिटर

    प्लेटफार्म:-

    एंड्रॉयड।
    आईओएस।

    रेटिंग: 4.8

    ऐप इंस्टॉल: 100 मिलियन से अधिक

    5. Lightroom Photo

    मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए, Adobe Lightroom CC वह सब कुछ है जो एक फोटो एडिटिंग ऐप में होना चाहिए। यदि आप उत्पाद बेचने वाला ऑनलाइन व्यवसाय चलाते हैं तो यह आदर्श है। ऐप का बिल्ट-इन कैमरा शटर स्पीड और फोकस पॉइंट्स को नियंत्रित करना आसान बनाता है। रॉ फाइलों के साथ संगत, यह आपको पेशेवर की तरह संपादित करने देता है। इसकी क्षमताओं में आपकी तस्वीरों में वॉटरमार्क जोड़ने की क्षमता शामिल है और आपको अपनी एक्सपोज़र सेटिंग्स पर पूर्ण नियंत्रण प्रदान करती है।

    लाइटरूम किसी भी कौशल स्तर के लिए एक महान छवि संपादक है, एक शौकिया से लेकर पेशेवर फोटोग्राफर तक। आप शक्तिशाली उन्नत सेटिंग्स के लिए सभी तरह से एक-टैप समायोजन के साथ छवियों को जल्दी और आसानी से संपादित कर सकते हैं। यदि आपको छवि की प्रगति पसंद नहीं है, तो एक टैप आपको मूल पर वापस ले जाएगा।

    6 Best Photo Editing Apps for Android in 2023 - Hindi


    Lightroom Photo की खास विशेषताएं

    गड़बड़ प्रभाव और कई अन्य फिल्टर

    सामाजिक नेटवर्क के साथ सहयोग

    स्लिम बॉडी, लम्बी टांगों, कई हेयर स्टाइल के लिए बॉडी एडिटर

    प्लेटफार्म:-

    एंड्रॉयड।
    आईओएस।

    रेटिंग: 4.4

    ऐप इंस्टॉल: 100 मिलियन से अधिक

                               Read Also: 5 Best Video Editing  Apps  - कौन से हैं? जाने पूरी जानकारी

    6. Photoshop Express Photo Editor

    फोटोशॉप एक्सप्रेस में वन-टच फिल्टर, विभिन्न प्रकार के प्रभाव, रंग, ऑटो-फिक्स, फ्रेम, और कुछ उन्नत उपकरण जैसे इमेज रेंडरिंग इंजन भी हैं, जो पैनोरमिक फोटो जैसी बड़ी फाइलों को संभालने के लिए हैं। इसकी नॉइज़ रिडक्शन विशेषता रात की तस्वीरों में अवांछित दानों और धब्बों को कम कर सकती है।

    बिना खर्च के बेहतरीन फोटोशॉप के लिए, एडोब के पास फोटोशॉप एक्सप्रेस नामक एक मुफ्त संस्करण है। बहुत सारे अन्य सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामों के विपरीत यह आपको वेबकैम फ़ोटो संपादित करने देता है। और एक क्लिक से आप उन सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं जिनमें रेड आई रिमूवर, क्रॉपिंग और छवियों को सही करने की क्षमता शामिल है। आप माउस के एक क्लिक से फ़ोटो को टच अप भी कर सकते हैं। इससे आप फ़ेड और ग्रेन प्रभाव बना सकते हैं। मूल फ़ोटो और आपके संपादित कार्य के बीच आगे और पीछे क्लिक करना भी संभव है।

    हालांकि, उपकरणों के बड़े सेट और बड़े टेम्प्लेट लाइब्रेरी के बावजूद, इस एप्लिकेशन का उपयोग केवल त्वरित छवि संपादन के लिए किया जा सकता है। गहन फोटो संपादन के लिए, लाइटरूम को मुफ्त में प्राप्त करने या Photo Editing Apps को मुफ्त में डाउनलोड करने का तरीका जानें।

    6 Best Photo Editing Apps for Android in 2023 - Hindi


    Photoshop Express Photo Editor की खास विशेषताएं

    फ़ोटो संपादित करने के लिए 80 से अधिक फ़िल्टर।

    गड़बड़ प्रभाव और कई अन्य फिल्टर

    अपनी संपादित तस्वीरों को तुरंत फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया वेबसाइटों पर साझा करें

    सामाजिक नेटवर्क के साथ सहयोग

    तस्वीरें रॉ फॉर्मेट में इम्पोर्ट और एडिट की जा सकती हैं

    स्लिम बॉडी, लम्बी टांगों, कई हेयर स्टाइल के लिए बॉडी एडिटर

    प्लेटफार्म:-

    एंड्रॉयड।
    आईओएस।

    रेटिंग: 4.3

    ऐप इंस्टॉल: 100 मिलियन से अधिक


     Also Read : Black color wallpaper

    Also Read : CapCut Mod Apk Latest Version Download [ No Watermark ]

    FAQ

    Ques-1: ऑफलाइन फोटो एडिटिंग के लिए कौन सा ऐप सबसे अच्छा है?

    2023 में  Android के लिए सर्वश्रेष्ठ निःशुल्क फ़ोटो संपादन ऐप्स खोजें

    Snapseed
    PicsArt
    Canva
    Photo Editor Pro
    Adobe Lightroom
    Adobe Photoshop Express

    Ques-2:  क्या मैं लाइटरूम के साथ ऑफ़लाइन संपादित कर सकता हूँ?

    ऑफ़लाइन संपादन मोड का उपयोग करके अदृश्य कॉर्ड को काटना और बिना इंटरनेट कनेक्शन के काम करना संभव है। कुंजी यह है कि इससे पहले कि आपको पता चले कि आप ऑफ़लाइन होंगे, इसे सक्षम करना है, क्योंकि संपादन योग्य फ़ोटो को डाउनलोड करने में समय लगता है।

    Ques-3:  फोटो एडिटिंग के लिए कौन सा ऐप नंबर 1 है?

    Canva सबसे अच्छे Photo Editing Apps की हमारी शीर्ष पसंद है, क्योंकि यह मजेदार है, उपयोग में आसान है, फिर भी उपभोक्ता मोबाइल फोटोग्राफी के लिए लगभग सभी आधारों को शामिल करता है। यह बहुत सारे रचनात्मक नियंत्रण, उत्कृष्ट छवि-संपादन उपकरण और चित्रों की एक विशाल विविधता प्रदान करता है

    Ques-4: क्या मैं Snapseed का ऑफ़लाइन उपयोग कर सकता/सकती हूं?

    ऑफ़लाइन संपादन मोड का उपयोग करके अदृश्य कॉर्ड को काटना और बिना इंटरनेट कनेक्शन के काम करना संभव है। कुंजी यह है कि इससे पहले कि आपको पता चले कि आप ऑफ़लाइन होंगे, इसे सक्षम करना है, क्योंकि संपादन योग्य फ़ोटो को डाउनलोड करने में समय लगता है।

    Post a Comment

    0 Comments